कार्यशाला

(Workshops)

संस्था लेखन, नाट्य विधा एवं फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने के उध्येश से समय समय पर विद्यालयों, महाविद्यालयों में कार्यशालाओं का आयोजन करने के लिए प्रतिबद्ध है.

1. पटकथा लेखन कार्यशाला (Screenplay Writing Workshop)

2. नाट्य कार्यशाला (Theatre Workshop)

3. फिल्म निर्माण कार्यशाला (Film Making Workshop)

 

नाट्य समारोह

(Theatre Festivals)

संस्था प्रतिवर्ष जनवरी माह में अपने स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में युवा निर्देशको के लिए नाट्य समारोह आयोजित करती है , समारोह के अन्तर्गत हिन्दी, मराठी, इंग्लिश भाषाओ के नाटको को प्रविष्टि दी जाती है. मंचन हेतु नवीन नाट्य लेखको के नाटको को प्राथमिकता दी जाती है.

 

फिल्म समारोह

(Film Festivals)

संस्था प्रतिवर्ष फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने एवं नए निर्देशको को अवसर देने के उध्येश से अक्टूबर माह में लघु फिल्म समारोह आयोजित करती है, समारोह के अन्तर्गत संपूर्ण भारतवर्ष से महिला सशक्तिकरण, बाल श्रम, स्वच्छ भारत, यातायात सुरक्षा जैसे विषयो पर आधारित फिल्मो को सम्मिलित किया जाता है, साथ ही वृत्तचित्र, म्यूजिक विडियो एवं वेडिंग विडियो को भी प्रदर्शन हेतु आमंत्रित किया जाता है.

 

पटकथा लेखन

(Screenplay Writing)

आज के समय में लेखन के क्षेत्र में बढ़ती रोज़गार की अपार संभावनाओ को देखते हुए संस्था लेखन के क्षेत्र में रुझान रखने वाले युवाओ के लिए संस्था समय समय पर शैक्षणिक संस्थाओ के सहयोग से नाट्य लेखन, पटकथा लेखन कार्यशाला का आयोजन करती आ रही है कार्यशाला के अन्तर्गत विशेषज्ञ द्वारा लेखन के तकनीकी पहलुओ का प्रशिक्षण देने के साथ थिएटर गेम्स द्वारा उनके सोचने की क्षमता को भी बढ़ाने पर ज़ोर दिया जाता है, उनका मनोबल बढ़ाने के लिए उनके द्वारा लिखित रचनाओ को प्रकाशित करने की और भी प्रयत्न किया जाता है.

 

फिल्म एवं नाट्य निर्माण

(Film & Theatre Production)

संस्था के अन्तर्गत उचित दामो पर विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, नामचीन क्लब, मल्टी नेशनल कंपनियों, नाटको, डाक्यूमेंट्री, एड. फिल्म, म्यूजिक विडियो, कॉर्पोरेट फिल्म, एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का निर्माण तथा आयोजन किया जाता है. संस्था की पूर्ण व्यसायिक टीम एवं उनकी कार्यप्रणाली आपकी ज़रूरतों को ध्यान रखते हुए अपने रचनात्मक कार्यो को अंजाम देती है.

सृजन सारथी के अन्तर्गत इस बात को प्राथमिकता दी जाती है की सभी सृजनात्मक कार्य (शार्ट फिल्म, डाक्यूमेंट्री, कॉर्पोरेट विडियो, म्यूजिक विडियो, नाटक, वेडिंग विडियो) मात्र एक फिल्म न होकर पूर्ण वैज्ञानिक पद्धति से निर्मित रचनात्मक हथियार है जिसका उद्देश्य उस सन्देश को उसे देखने वाले दर्शको के मस्तिष्क तक पहुँचाना है,

सृजन सारथी इस बात में पूर्ण विश्वास रखती है की उसके द्वारा निर्मित फिल्म आपके लिए एक ब्रांड एम्बेसडर का कार्य करेगी न की उस चेहरे की तरह जिसे शामिल करने के लिए आपको करोड़ रुपये खर्च करने पड़े.